*रेसकोर्स एवं YN रोड पर हुआ भव्य योग-उत्सव

स्वराज के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आरोग्य भारती का भव्य आयोजन रेसकोर्स एवं वाय. एन. रोड पर सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ वेद मंत्रों के पाठ के साथ हुआ। भारतीय परिवेश ‘साड़ी’ में गणेश वंदना की प्रस्तुति कु. अनमोल अग्रवाल ने, कलात्मक योग की प्रस्तुति अन्तर्राष्ट्रिय स्वर्ण पदक विजेता कु. सपना पाल ने, योग संग कथक की प्रस्तुति कु. गितिका पवार ने, एकल तालमय योग की प्रस्तुति 6 वर्ष की बालिका कु. श्रेया त्रिपाठी ने तथा सामूहिक तालमय योग की प्रस्तुति श्री योगेश पुरोहित की टीम ने दी। इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक पंकज गुप्ता एवं बेला गुप्ता द्वारा लिखित एवं चौखम्बा संस्कृत प्रतिष्ठान द्वारा प्रकाशित पुस्तक “प्राणायाम एक जीवन विज्ञान” का विमोचन भी किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता आरोग्य भारती के राष्ट्रीय संगठन सचिव डॉ अशोक जी वार्ष्णेय ने कहा कि इंदौर की जनता को स्वच्छता की तरह स्वास्थ्य का संदेश पूरे राष्ट्र को देना चाहिए। इंदौर के योग प्रशिक्षक इस कार्य हेतु आगे आए और स्वस्थ-व्यक्ति स्वस्थ-परिवार स्वस्थ-ग्राम एवं स्वस्थ-राष्ट्र का संदेश विश्व को दें।

योगाभ्यास का संपादन श्री मानसिंह जैन ने किया। उन्होंने प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराया। इन्दौर की जनता ने बड़ी संख्या में योगाभ्यास को दोहराते हुए संकल्प लिया कि वे नियमित योग का अभ्यास करेंगे। साथ ही यातायात के नियम के पालन एवं पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई गई। अतिथि परिचय डॉ. संध्या चौकसे ने दिया। आरोग्य भारती इन्दौर महानगर के अध्यक्ष डॉ. राकेश शिवहरे ने कार्यक्रम की संकल्पना बताई। कार्यक्रम का संचालन डॉ. गजेन्द्र सिंह नारंग ने किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.